Thursday, February 26, 2015

कुछ काम की जानकारी


मैं एक बार फिर आप लोगों के लिए कुछ रोचक जानकारी लेकर हाज़िर हूँ. उम्मीद करता हूँ कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारियों से अगर आपको बहुत ज्यादा तो नहीं..किन्तु थोडा तो जरुर लाभ होगा.. पेश हैं कुछ नयी जानकारी.क्या आप जानते हैं कि :

पाकिस्तान के कर्नेल अशफाक हुसैन की किताब "Witness to Blonder- Kargil Story Unfields" (witness तो ब्लोंदर- कारगिल स्टोरी अन्फ़िएल्द्स ), कारगिल युद्ध पर पाकिस्तान के घुसपैठ पर आधारित है. 
क्या आप जानते हैं कि :
कारगिल युद्ध मई 1999 से लेकर जुलाई 1999 तक चला.
क्या आप जानते हैं कि :
जम्मू- कश्मीर का पहला और एकमात्र रॉक बैंड "प्रगाश" है, जिसे तीन लड़कियों ने मिलकर बनाया है. इस रॉक बैंड को मुस्लिम कट्टरपंथी संगठनों की धमकी की वजह से बैंड कर दिया गया है. 
क्या आप जानते हैं कि :
4 फरबरी को "विश्व कैंसर दिवस" मनाया जाता है.
क्या आप जानते हैं कि :
पुरानी चीजों को बेचने वाली नीलामी घर का नाम सोथबी है.
क्या आप जानते हैं कि :
8.60 लाख रूपए में 32 किलो वजन की मछली बिकी. यह मछली पश्चिम बंगाल के पूर्व मिदनापुर में मछुआरे रामचंद्र वर के जाल में फंस गयी थी.
क्या आप जानते हैं कि :
फ़्रांस के एलेन रोबर्ट स्पाइडर मैन के नाम से जाने जाते हैं. 6 फरवरी 2012 को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के हवाना के प्रसिद्ध लिबर होटल (27 मंजिली) इमारत पर चढ़ गए.
क्या आप जानते हैं कि :
महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित बैतूल के पास सतपुड़ा की पहाड़ियों पर प्रागैतिहासिक गुफाएं मिली हैं, इन गुफायों में 12 हज़ार साल पुरानी पेंटिंग मिली है, जिसे रॉक पेंटिंग कहते हैं. 

No comments:

Post a Comment

अपने विचारों से मुझे जरुर अवगत कराएँ...